ग्लोबल रिकॉर्डेड म्यूजिक बिज़नेस लास्ट ईयर में स्ट्रीमिंग ड्राइव 7.4 प्रतिशत वृद्धि

[ad_1]

उद्योग के एक निकाय ने मंगलवार को कहा कि वैश्विक रिकॉर्ड संगीत व्यवसाय में 7.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, क्योंकि पाइरेसी युग के उदासीनता से एक तेज गति से वसूली जारी है।

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फेनोग्राफिक इंडस्ट्री (IFPI) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, विनायल की वापसी पहले वर्ष में 23.5 प्रतिशत की बिक्री के साथ जारी रही, जबकि सीडी ने अपनी निरंतर गिरावट को 11.9 प्रतिशत तक जारी रखा।

लेकिन यह 19.9 प्रतिशत की स्ट्रीमिंग है – जिसने पिछले दशक में उद्योग को फिर से विकास के लिए प्रेरित किया है, अब कुल राजस्व 21.6 बिलियन डॉलर (लगभग 1,56,700 करोड़ रुपये) है, जो कि सदी के पहले मोड़ पर उनके स्तर के करीब था। इंटरनेट ने आय को कम करना शुरू कर दिया।

स्पॉटिफाई, ऐप्पल, और डीज़र के नेतृत्व में स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म, अब वैश्विक संगीत राजस्व का 62.1 प्रतिशत है, रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ 443 मिलियन भुगतान करने वाले ग्राहक हैं।

दक्षिण कोरियाई फेनोमेन बीटीएस समग्र बेस्ट-सेलर्स की सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद टेलर स्विफ्ट, ड्रेक, द वीकेंड और बिली एइलिश शामिल हैं।

दो गाने दो बिलियन स्ट्रीम मार्क के माध्यम से टूट गए: द वीकेंड की “ब्लाइंडिंग लाइट्स” (2.72bn) और टोन और मैं के “डांस मंकी” (2.34bn), जबकि बीटीएस स्ट्रीमिंग और भौतिक दोनों स्वरूपों में एल्बम चार्ट पर हावी था, “मैप” आत्मा: 7 ”।

आईएफपीआई ने कहा कि महामारी से संबंधित यात्रा प्रतिबंधों के बावजूद वैश्विक संबंधों में वृद्धि हुई है।

वार्नर म्यूजिक के साइमन रॉबसन ने कहा, “के-पॉप, निश्चित रूप से महान प्रगति करना जारी रखता है, लेकिन मैं इस साल सबसे रोमांचक विकास का तर्क दूंगा कि कैसे अफ्रीकी संगीत और अफ्रीकी कलाकारों को दुनिया भर में प्रशंसकों द्वारा गले लगाया गया है।”

अफ्रीकी क्षेत्र को पहली बार 8.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ शामिल किया गया था, जिसका नेतृत्व नाइजीरिया के बर्ना बॉय जैसे कलाकारों ने किया था, जिन्होंने इस महीने सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम के लिए एक ग्रेमी को चुना।

सोनी म्यूजिक के डेनिस कूकर ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, “जो कुछ भी रोमांचक है वह यह है कि अब हम देखते हैं कि दुनिया में कहीं से भी कलाकार दुनिया के किसी भी अन्य बाजार में सेंध लगाने की क्षमता रखते हैं।”

“प्रवेश के लिए कोई बाधा नहीं है, उपभोक्ताओं के लिए कोई बाधा नहीं है जो एक कलाकार के साथ जुड़ना चाहते हैं। यह उतना ही रोमांचक है जितना रचनात्मक रूप से मैंने कभी देखा है।”

‘भ्रांति’
सभी अच्छी खबरों के लिए, स्ट्रीमिंग इकोनॉमी पर बढ़ते विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, कई कलाकारों का कहना है कि यह केवल सबसे बड़े सितारों को फायदा पहुंचाता है और मध्यम आकार और आला संगीतकारों के लिए बहुत कम है।

IFPI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्रांसिस मूर ने इस दावे को खारिज कर दिया कि उद्योग के साथ समस्याएं थीं।

उन्होंने कहा, “हमने जो शोध किया, उससे पता चलता है कि लागत के बाद उद्योग में आने वाले राजस्व की तुलना में कलाकारों का राजस्व अधिक है, इसलिए उस दृष्टिकोण से, एक गलत धारणा है कि कलाकार अच्छा नहीं कर रहे हैं,” उन्होंने संवाददाताओं से कहा।

उन्होंने कहा कि एक ऐसी दुनिया में प्रतिस्पर्धा के स्तर के कारण गलतफहमी होने की संभावना थी जहां सात मिलियन कलाकार स्पॉटिफ़ पर दिखाए जाते हैं, प्रति दिन 60,000 ट्रैक अपलोड करते हैं।

“रिकॉर्ड कंपनी की भूमिका … कलाकार का भागीदार होने के बारे में है,” जर्मन लेबल दूतावास ऑफ म्यूजिक के कोनराड वॉन लोहनीसेन ने कहा।

“हमें पूरा विश्वास है कि हमारी भूमिका वैसी ही रहेगी जैसी है और यह है कि कलाकारों को एहसास होगा कि उनके पास एक लेबल के साथ क्या है … उन्हें यह करने में कि वे क्या करना चाहते हैं – कला बनाते हैं।”


ऑर्बिटल पॉडकास्ट के साथ कुछ महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं। हमने ऑर्बिटल, हमारी साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट पर चर्चा की, जिसे आप सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।



[ad_2]

Source link

Leave a Comment