नेमार ने बैलिंक बैटल रॉयल गेमप्ले को स्थानांतरित करने के लिए एपिक गेम्स योजनाओं के रूप में फोर्नाइट को अनलॉक योग्य खिलाड़ी त्वचा के रूप में शामिल किया

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गेमर्स का उपयोग वर्चुअल फुटबॉल पिचों में नेमार को नियंत्रण में करने के लिए किया जाता है, लेकिन ब्राजील के स्टार ने जंगली को चलाने के लिए एक नया क्षेत्र ढूंढ लिया है: शूट-ऑफ मेगा-हिट फोर्टनाइट।

नेमार की भर्ती एपिक गेम्स द्वारा खेल, संगीत, और फिल्मी दुनिया में पहिया मारकर अपनी हत्या-या-मारे जाने वाली बैटल रॉयल से परे विस्तार करने के लिए एपिक गेम्स की रणनीति का हिस्सा है।

फुटबॉलर यूएस रैपर ट्रैविस स्कॉट के नक्शेकदम पर चलता है, जिसके अवतार ने पिछले साल Fortnite पर पांच वर्चुअल कॉन्सर्ट किए थे जिन्हें 12 मिलियन खिलाड़ियों ने देखा था।

खेल, जिसमें 350 मिलियन उपयोगकर्ता (अमेरिका की आबादी से अधिक) हैं, ने भी शॉर्ट नाइट फिल्म समारोह और एक पार्टी रोयाले की मेजबानी की है – प्रसिद्ध डीजे के साथ एक आभासी पार्टी।

एपिक गेम्स में वैश्विक भागीदारी के प्रमुख नैट नानजर ने एएफपी को बताया, “ऐसे समय में, जहां व्यक्ति को एक साथ मिलना ज्यादा चुनौतीपूर्ण है, हमें लगता है कि इन सामाजिक रूप से जुड़े अनुभवों का अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है।”

“हम निश्चित रूप से Fortnite को सामाजिक जुड़े अनुभवों के लिए एक मंच के रूप में सोचते हैं न कि केवल खेल के लिए।”

उपयोगकर्ता वर्ष की शुरुआत से मैनचेस्टर सिटी और जुवेंटस जैसी फुटबॉल टीमों की किट को अपने अवतार में डाल सकते हैं, लेकिन नेमार एक अनलॉक करने योग्य “खिलाड़ी त्वचा” के साथ पहले एथलीट हैं।

नानज़र ने कहा कि नेमार के चयन ने समझदारी पैदा की क्योंकि फुटबॉलर खेल का प्रशंसक है – वह खुद को ट्विच पर फ़ोर्टनाइट लाइव खेलते हुए स्ट्रीम करता है – और लगभग 150 मिलियन इंस्टाग्राम अनुयायी हैं।

‘मेटावर्स’ में मुझसे मिलो
फ़ोर्टनाइट केवल वीडियो गेम नहीं है जो प्रारूप के क्षितिज को व्यापक बनाता है।

रोबोक्स, एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म जो उपयोगकर्ताओं को अपने गेम बनाने देता है, महामारी के दौरान जन्मदिन की पार्टियों, सामाजिक मिलनसार और यहां तक ​​कि कंपनी की बैठकों के साथ बड़े पैमाने पर हिट रहा है।

फ्रांसीसी बिजनेस स्कूल INSEEC के एक शोधकर्ता जूलियन पिलोट ने कहा, “यह पैमाइश है।”

“मेटावर्स”, जो एक शब्द है, जिसे Sci-Fi लेखक नील स्टीफेंसन द्वारा गढ़ा गया है, एक साझा ऑनलाइन दुनिया को संदर्भित करता है जिसमें उपयोगकर्ता अधिक स्वतंत्र रूप से बातचीत कर सकते हैं, बाहर घूम सकते हैं, पैसा खर्च कर सकते हैं, मीडिया का उपभोग कर सकते हैं और संभवतः नौकरी भी कर सकते हैं।

मिडकैप पार्टनर्स के साथ एक वीडियो गेम विशेषज्ञ चार्ल्स-लुई प्लैनेड ने कहा कि 2000 के दशक में बड़े पैमाने पर मल्टीप्लेयर गेम वर्ल्ड ऑफ वॉरक्स का हवाला देते हुए, गेमिंग के लिए एक मेवावर्स बनाने का पवित्र ग्रिल नया नहीं था।

“नया क्या है कि ये वीडियो गेम लगभग ‘हब’ बन गए हैं, जहां खेलना प्रस्तावित गतिविधियों में से एक है – लेकिन केवल एक ही नहीं है,” प्लानाडे ने कहा।

नंबर का खेल
पैतृक सपना उन तरीकों को भी विस्तारित करता है जो इस तरह के खेल मुनाफे में रेक कर सकते हैं – जबकि Fortnite और “Roblox” मुफ्त हैं, उपयोगकर्ता खेल के भीतर आभासी वस्तुओं और सेवाओं पर वास्तविक पैसा खर्च कर सकते हैं।

इसने एक युवा युवा दर्शकों के लिए विज्ञापन करने के नए तरीके भी बनाए हैं – रॉबॉक्स के 150 मिलियन मासिक उपयोगकर्ताओं में से अधिकांश 16 से कम हैं।

2019 में Roblox पर आखिरी स्टार वार्स फिल्म को बढ़ावा देने के साथ, नाइके और डिज्नी सहित ब्रांड्स ने पहले ही प्लेटफार्मों का उपयोग किया है।

वार्नर ब्रदर्स और डीसी ने सुपरहीरो की आखिरी फिल्म को बढ़ावा देने के लिए रॉब्लॉक्स पर एक वंडर वुमन गेम बनाया, जिसमें यूएस रैपर लील नास एक्स ने प्रदर्शन किया।

इस महीने की शुरुआत में, Roblox ने अपनी वॉल स्ट्रीट की शुरुआत की, न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में $ 46 बिलियन (लगभग 3,34,020 करोड़ रुपये) के मूल्यांकन के लिए लिस्टिंग – वीडियो गेम की दिग्गज कंपनी Ubisoft के चार गुना से अधिक।

क्या फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे पारंपरिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चिंतित होना चाहिए?

शोधकर्ता पिलोट ने कहा कि गेम खेलने वाले तत्व ने अभी भी कुछ दर्शकों को बाहर रखा है।

“बड़े पैमाने पर विज्ञापन अनुबंधों के लिए, आप कभी भी फेसबुक (2.8 बिलियन उपयोगकर्ताओं) को नहीं हराएंगे जो हर किसी के लिए युवा और बूढ़े हो जाते हैं। आप एक ही दर्शक स्तर पर प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते,” उन्होंने कहा।

लेकिन विश्लेषक प्लानेड ने कहा “हम उस दिशा में सीधे जा रहे हैं।”

“कल हर कोई वीडियो गेम खेल रहा होगा।”


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