स्पॉटिफ़ ने साइट को यह बताने के लिए लॉन्च किया कि यह कलाकारों को प्रति स्ट्रीम भुगतान के लिए कैसे भुगतान करता है

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Spotify ने गुरुवार को एक नई वेबसाइट लॉन्च की, जिसमें यह बताया गया कि यह रॉयल्टी का भुगतान कैसे करती है, लेकिन स्ट्रीमिंग युग में जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे संगीतकारों के बढ़ते गुस्से को कम करने में विफल रही।

“कलाकारों ने संगीत स्ट्रीमिंग के अर्थशास्त्र के बारे में स्पष्टता के लायक है,” स्पॉटिफ़ ने अपने नए पर कहा जोर से और साफ साइट, यह जोड़ना कि इसका उद्देश्य “वैश्विक स्ट्रीमिंग अर्थव्यवस्था पर नए डेटा साझा करके और रॉयल्टी सिस्टम, खिलाड़ियों और प्रक्रिया को तोड़कर पारदर्शिता बढ़ाना” है।

इसने कहा कि 13,400 कलाकारों ने पिछले साल अपने ऐप से 50,000 डॉलर (लगभग 36.2 लाख रुपये) या उससे अधिक का राजस्व उत्पन्न किया था, और 7,800 डॉलर से अधिक $ 100,000 (लगभग 72.5 लाख रुपये) का उत्पादन किया था।

लेकिन यह जोड़ा गया: “Spotify कलाकारों या गीतकारों को सीधे भुगतान नहीं करता है। इसके बजाय, Spotify अधिकारों-धारकों का भुगतान करता है … एक बार जब राजस्व Spotify के हाथों से निकल जाता है, तो एक कलाकार या गीतकार को कितना भुगतान किया जाता है, अधिकार-धारकों के साथ उनके समझौतों पर निर्भर करता है।”

वास्तव में, प्रमुख लेबल पर हस्ताक्षर किए गए कलाकार आमतौर पर इन राजस्व का केवल 20 प्रतिशत लेते हैं और बैंड के सदस्यों और प्रबंधकों के बीच शेष को विभाजित करना पड़ सकता है।

इसका मतलब यह है कि उन 13,400 कलाकारों में से कई केवल एक साल में लगभग 10,000 डॉलर (लगभग 7.2 लाख रुपये) कमा सकते हैं – और तब ही जब उन्होंने लेबल के लिए अपने शुरुआती ऋण का भुगतान किया हो।

फ्रांस के सेंटर नेशनल डी ला म्यूसिक के एक अध्ययन में हाल ही में पाया गया कि Spotify और Deezer से सभी राजस्व का 10 प्रतिशत केवल शीर्ष पर 10 मेगास्टार द्वारा उत्पन्न किया जा रहा था।

‘अनुत्तीर्ण होना’

दुनिया भर के संगीतकार हाल के महीनों में अपने वित्त के बारे में मुखर रहे हैं क्योंकि लेबल स्ट्रीमिंग से रिकॉर्ड लाभ की घोषणा करते हैं, जबकि सभी शीर्ष कलाकार जीवित रहने के लिए संघर्ष करते हैं।

संगीतकारों और संबद्ध श्रमिकों के न्याय के संघटन के अभियान के तहत सोमवार को दुनिया भर के कई शहरों में Spotify कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन हुए।

यूनियन ने कहा, ” स्पॉटिफाई हमारी किसी भी मांग को पूरा करने में विफल रहा है। कंपनी लगातार दूसरों पर दोषारोपण करती है, क्योंकि उसने खुद सिस्टम बनाया है और इससे उसने लगभग 70 बिलियन डॉलर (लगभग 5,08,040 करोड़ रुपए) का मूल्यांकन किया है। ” गवाही में अमेरिकी संगीत पत्रिका पिचफोर्क के लिए।

प्रचारकों ने प्रमुख लेबल के साथ Spotify के अनुबंधों के बारे में जानकारी की मांग की है, और क्या यह अन्य पहलुओं के लिए पैसे लेता है जैसे कि कुछ गाने बजाना।

कंपनी की नई साइट ने प्रति-धारा भुगतान की मांगों के खिलाफ धक्का दिया, यह दर्शाता है कि अब एक लाख से अधिक धाराओं के साथ 550,000 से अधिक ट्रैक हैं। इसके बजाय, यह कुल के एक कलाकार के हिस्से पर भुगतान को आधार बनाता है।

स्पॉटिफ़ ने यह भी कहा कि वे उपयोगकर्ता-केंद्रित मॉडल को अपनाने में संदेह कर रहे थे, जिसमें प्रत्येक ग्राहक की मासिक फीस – आम तौर पर लगभग $ 10 (लगभग रु। 73) – केवल उन कलाकारों के पास जाती है, जो एक बड़े बर्तन के बजाय साझा किए जाते हैं। वैश्विक नाटक।

“हम एक उपयोगकर्ता-केंद्रित मॉडल पर स्विच करने के लिए तैयार हैं, अगर वह वही है जो कलाकार, गीतकार और अधिकार धारक करना चाहते हैं,” यह कहा। “, हालांकि, Spotify यह निर्णय अपने आप नहीं कर सकता है – इस बदलाव को लागू करने के लिए व्यापक उद्योग संरेखण की आवश्यकता है।”

अध्ययनों से पता चला है कि उपयोगकर्ता केंद्रित मॉडल केवल निचले स्तर के संगीतकारों के लिए एक छोटा सा अंतर कर सकता है, लेकिन प्रचारकों का कहना है कि यह कुछ भी नहीं से बेहतर है, आला शैलियों में अधिक से अधिक निवेश को प्रोत्साहित करेगा, और स्वाभाविक रूप से उचित है। वे इस कदम को रोकने के प्रमुख लेबल पर आरोप लगाते हैं।

साउंडक्लाउड इस महीने उपयोगकर्ता-केंद्रित भुगतान शुरू करने वाली पहली स्ट्रीमिंग सेवा बन गई, लेकिन केवल 100,000 स्वतंत्र कलाकारों के लिए जो इस साइट के माध्यम से सीधे कमाई करते हैं।


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